खानपान के इन आसान से टिप्स अपनाकर बहुत जल्द कम कर सकती हैं पेट की चर्बी

फ्लैट बैली पाने की चाहत तो ज्यादातर गर्ल्स की होती है लेकिन ये इतना आसान नहीं होता। एक्सरसाइज़ के साथ ही डाइट में भी काफी सारे बदलाव करने पड़ते हैं और इन्हें सीरियसली फॉलो भी करना पड़ता है। तो अगर आप भी बैली फैट को जल्द से जल्द कम करना चाहती हैं तो सबसे पहले अपना डाइट चार्ट बनाएं। 

इन चीज़ों को कहें ना 

अपने डाइट से कैफीन, चीनी, एल्कोहॉल, प्रोसेस्ड फूड्स इन सबको पूरी तरह से आउट कर दें। ये सारी चीज़ें मोटापा बढ़ने की सबसे बड़ी वजहें हैं। कॉफी या चाय की लत को छोड़ना बेशक आसान नहीं होता लेकिन इसकी जगह आप ब्रेकफास्ट में फ्रूट्स खाने का आदत डालें। सीज़नल फ्रूट्स जैसे तरबूज, आम और संतरे सेहत के लिए तो फायदेमंद होते ही हैं साथ ही इससे पेट भी भर जाता है।

ब्रेकफास्ट न करें मिस

ब्रेकफास्ट दिन का सबसे जरूरी मील होता है। बैली फैट कम करना हो या वजन, ब्रेकफास्ट न खाकर आप कुछ भी कम नहीं कर सकते। हेल्दी ब्रेकफास्ट बॉडी में जरूरी न्यूट्रिएंस की पूर्ति कर आपको पूरे दिन एक्टिव और एनर्जेटिक रखते हैं। सुबह का ब्रेकफास्ट अच्छे से करना चाहिए, दोपहर को थोड़ा लाइट करें और रात का खाना जितना हो सके कम खाएं।

डिनर 7-8 बजे के बीच कर लें

बैली फैट जल्द से जल्द कम करने के लिए इस रूल को भी सीरियसली फॉलो करें। शाम 7 से 8 बजे के बीच डिनर कर लें। डिनर करने से लेकर सोने के बीच कम से कम 2 से 3 घंटे का फर्क होना चाहिए जो लेट डिनर करने पर नहीं मिल पाता। खाने के तुरंत बाद सोना अवॉयड करें। थोड़ी सी वॉक डाइजेशन के साथ ही अच्छी नींद के लिए भी जरूरी होती है।

हेल्दी पेय-पदार्थ करें शामिल

इसमें कोई शक नहीं कि कोल्ड ड्रिंक्स तपती गर्मियों से राहत दिलाते हैं लेकिन साथ ही साथ ये फैट भी बढ़ाते हैं। तो बैली फैट को कम करने के लिए कोल्ड ड्रिंक्स, बीयर, अल्कोहल की जगह ग्रीन टी और जूस को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

नमक की मात्रा करें कम

बैली फैट बढ़ने की एक वजह नमक का ज्यादा सेवन भी हो सकता है। ज्यादा नमक खाने से ज्यादा प्यास लगती है और बॉडी में पानी इकट्ठा होने लगता है। इसलिए चीनी के साथ ही नमक को भी अपनी डाइट से आउट करके आप काफी हद तक बैली फैट को कम कर सकती हैं।

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं

पानी हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है। बॉडी को हाइड्रेट रखने से लेकर वजन कम करने तक  में इसका बहुत बड़ा रोल होता है इसलिए दिन में कम से कम 6-8 गिलास पानी जरूर पिएं। 

फाइबर है जरूरी 

अच्छे डाइजेशन के लिए भोजन में फाइबर की मात्रा बहुत जरूरी है। ब्रेकफास्ट में फाइबर युक्त चीज़ें खाएं। फ्लैट बैली के साथ ही ये कब्ज की समस्या को भी दूर करते हैं। दालें, मूंगफली, फ्रूट्स में इनकी अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है। 

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published.