मानसून में मेकअप के दौरान रखें किन बातों का ध्यान, जानें एक्सपर्ट टिप्स

गर्मी से राहत दिलाने में मानसून बेस्ट होता है लेकिन वहीं चिपचिपा मौसम खूबसूरती और मेकअप के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता। ऐसे में समझ नहीं आता कि कैसे मेकअप करें जो लंबे समय तक टिका रहे।तो आज हम एक्सपर्ट भारती तनेजा से जानेंगे मानसून के दौरान मेकअप करते समय किन बातों का ध्यान रखें और किन प्रोडक्ट्स का करें इस्तेमाल। 

क्या करें

1. मानसून में वॉटरप्रूफ मेकअप प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें। आप चाहें तो टू-वे कॉम्पैक्ट पाउडर और फाउंडेशन भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे हलके गीले स्पॉन्ज से लगाया जा सकता है, वैसे इसे ड्राई पाउडर के तौर पर भी लगा सकती हैं।

2. मानसून सीज़न में लिपस्टिक लगाने से पहले वॉटरप्रूफ लाइनर का दो कोट ज़रूर लगाएं, इसके बाद वॉटरप्रूफ लिप कलर लगाएं ताकि बारिश पडऩे पर भी लिप शेड छूटे नहीं।

3. बारिश के मौसम में ब्यूटी और मेकअप प्रोडक्ट्स खरीदते समय उसके बारे में अच्छी तरह पढ़ लें कि वह वॉटरप्रूफ है या नहीं और कितने घंटे तक टिकेगा। साथ ही इस सीज़न में हवा लगने से ही प्रोडक्ट्स सीलने लगते हैं, चेक करें कि इनमें सीलन न आ गई हो।

4. बरसात में पाउडर ब्लश के बजाय क्रीम ब्लश इस्तेमाल करें। अगर कलर में थोड़ा और उभार चाहती हैं तो क्रीम ब्लश के ऊपर से पाउडर ब्लश लगाएं, ताकि यह गालों पर ज़्यादा देर तक टिके।

5. टोनर लगाएं, यह न केवल स्किन को क्लियर रखता है बल्कि उसे मॉयस्चराइज़ भी करता है। यह स्किन पोर्स को बंद करता है और पीएच बैलेंस को मेंटेन करने में मदद करता है।

6. आई मेकअप में ब्राइट लेकिन इसमें भी इनके लाइट शेड जैसे गुलाबी और पीच जैसे शेड्स यूज़ करें। होंठों के लिए ग्लॉस या मैट लिपस्टिक अप्लाई करें।

क्या न करें

1. द कोल काजल लुक को भूल जाएं। कोल काजल आंखों को भले ही सुंदर लुक देता हो, लेकिन आप इस बात को जान लें कि आप इस मेकअप लुक को मानसून के मौसम में कैरी नहीं कर सकती हैं। आप इसकी जगह पर वॉटरप्रूफ लाइनर का इस्तेमाल करें।

2. लिक्विड फाउंडेशन का इस्तेमाल करने के बजाय ऑयल फ्री फाउंडेशन का इस्तेमाल करें। हलके कॉस्मेटिक जैसे बीबी क्रीम, मैट या ऑयल फ्री फाउंडेशन यूज़ कर सकती हैं।

3. इस दौरान आप क्रीम बेस्ड कंसीलर का इस्तेमाल करना बंद कर दें। पिंपल्स और डार्क सर्कल्स को छिपाने के लिए क्रेयॉन कंसीलर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

4. हर लड़की बालों को सीधे रखना पसंद करती है, लेकिन उमस भरे इस मौसम में ऐसा करना ज़रा मुश्किल है, क्योंकि इस मौसम में बाल चिपचिपे हो जाते हैं। आप इस मौसम में अपने बालों को नैचरल ही रखें तो बेहतर होगा।

5. ऑयली स्किन प्रोडक्ट से बचें, इन दिनों स्किन पर क्रीम बेस्ड मॉयस्चराइज़र, फाउंडेशन या कंसीलर का इस्तेमाल न करें। आप चाहें तो ऑयल फ्री सीसी क्रीम इस्तेमाल कर सकती हैं।

6. लिप कलर में शाइनी और एक्स्ट्रा ग्लॉसी से बचें। आई मेकअप में आईशैडो का इस्तेमाल न करें, इसकी जगह वॉटरप्रूफ आईलाइनर लगाएं। बाल गीले हो जाएं तो इन्हें अच्छी तरह सुखाकर बांधें, वर्ना गीले बालों में डैंड्रफ और बदबू आ सकती है।

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published.