जादुई निखार के लिए ऐसे लगाएं राइस वाटर, स्किन होगी सॉफ्ट और पिंक

चावल के पानी के फायदे (Rice Water Benefits/Self Care Tips): आज के समय में बढ़ते

धूप, धूप, प्रदूषण और नम हवाओं की वजह से स्किन रुखी और बेजान हो जाती हैं. कई लोगों में तो स्किन की समस्या की वजह से आत्मविश्वास की कमी तक हो जाती है. ऐसे में चावल के पानी का घरेलू नुस्खा आपकी स्किन का खोया हुआ निखार फिर से वापस लौटा सकता हैTOI. में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार जानते हैं कि त्वचा के लिए राइस वाटर कैसे फायदेमंद है..

चावल के पानी में कई विटामिन और खनिज होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए सुपरफूड की तरह होते हैं. इसमें फेरुलिक एसिड भी पाया जाता है जो स्किन के लिए एक बेहतरीन एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है. राइस वाटर का इस्तेमाल फेस क्लीनजर (चेहरे को साफ करने) या टोनर के रूप में किया जा सकता है. इससे स्किन में कसावट आती है और त्वचा के रोमछिद्र कम होते हैं. राइस वाटर का रोजाना इस्तेमाल करने पर यह आपकी त्वचा के लिए जादू की तरह काम करता है. राइस वाटर से त्वचा पर चमक, कोमलता बरक़रार रहती है. राइस वाटर से चेहरे के मुहांसों को कम करने में भी मदद मिलती है. राइस वाटर सन बर्न, सूखी त्वचा और एक्जिमा जैसी स्किन सम्बन्धी समस्या में भी काफी लाभकारी है. राइस वाटर में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी इसे काफी लाभकारी बनाते हैं. ठंडा राइस वाटर डैमेज स्किन को तेजी से ठीक करने में भी मदद करता है.

राइस वाटर का इस्तेमाल कैसे करें: राइस वाटर में रुई को भिगो लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं. आप क्लीन्ज़र या टोनर के रूप में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप चाहें तो एक खाली स्प्रे बोतल लें और उसमें राइस वाटर डालें. इसे आप सीधे अपने चेहरे पर भी स्प्रे कर सकते हैं. इसके बाद एक रुई या कॉटन का कपड़ा लेकर इसे अपने पूरे चेहरे पर फैलाएं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं.. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

.

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published.