केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने आठ राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक की | Latest news Update

देश में कोरेाना के बढ़ते मामलों और टीकाकरण की स्थिति को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने आज उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, बिहार, झारखंड, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर और तेलंगाना के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की, जिसमें टीकाकरण अभियान की प्रगति की समीक्षा की और इसे तेज करने के लिए कदम उठाने पर जोर दिया।इसके अलावा केंद्र ने राज्यों से वैक्सीन की वेस्टेज से बचने का भी आग्रह किया है और लोगों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लेने के लिए जागरूक करने के लिए भी कहा है। बता दें कि जिन लोगों ने वैक्सीन के दो डोज ली हैं वो संक्रमण के कारण गंभीर स्थिति में जाने से बचे हैं और उन लोगों में मृत्यु के मामले भी सामने नहीं आए हैं। इसलिए सरकार लोगों से वैक्सीन की दो डोज अवश्य लेने की अपील कर रही है।

Health Minister Harsh Vardhan Says 20-25 Crore People will get First  Covid-19 shot by July 2021 | कोरोना को हराने के लिए वैक्सीन का ब्लू प्रिंट  तैयार, स्वास्थ्य मंत्री ने सुनाई यह

दूसरी लहर में पहली बार नए मरीजों से ठीक होने वाले ज्यादा कोरोना महामारी की दूसरी लहर में पहली बार संक्रमण के मामलों में कमी आने के प्रारंभिक संकेत मिले हैं। दो महीने बाद मंगलवार को पूरे देश में स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या नए संक्रमितों से ज्यादा दर्ज की गई। उसके बाद बुधवार को भी राष्ट्रीय स्तर पर संक्रमण दर में गिरावट देखी गई है। दूसरी लहर में सबसे अधिक प्रभावित दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र जैसे राज्यों में नए मामलों में लगातार गिरावट का रुख बना हुआ है। हालांकि, पंजाब, ओडिशा, बंगाल, केरल और कर्नाटक जैसे डेढ़ दर्जन से ज्यादा राज्यों में बढ़ते मामले अभी भी चिंता का कारण बने हैं।

ये राज्य कोरोना वैक्सीनेशन के मामले में पिछड़ रहे हैं। गौरतलब है कि देश में 18 साल से ज्यादा उम्र वालों के लिए भी वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, लेकिन कुछ राज्यों में अभी तक यह शुरू नहीं की जा सकी है। उम्मीद की जा रही है कि बैठक में केंद्रीय मंत्री कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर हो रही देरी के कारणों को लेकर बातचीत करेंगे। वहीं, मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से आग्रह किया कि जो लोग पहली डोज ले चुके हैं उन्हें दूसरी डोज के लिए प्रथमिकता दी जाए। मंत्रालय ने इसके लिए राज्यों से केंद्र से दी जा रही सप्लाई का 70 फीसद रिजर्व में रखने के लिए कहा।

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *