7 साल बाद IPL के प्लेऑफ में दिल्ली, नाम बदलते ही दिखा असर

दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) को आईपीएल सीजन 12 के 46वें मुकाबले में 16 रन से शिकस्त देकर प्लेऑफ का टिकट कटा लिया. चेन्नई सुपर किंग्स के बाद दिल्ली कैपिटल्स प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई करने वाली दूसरी टीम बन गई है. दिल्ली कैपिटल्स ने 12 मैचों में 8 जीत और 4 हार के साथ 16 अंक हासिल कर लिए हैं. दिल्ली कैपिटल्स को अभी दो मैच और खेलने हैं.

दिल्ली कैपिटल्स अब पॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच चुकी है. दिल्ली की टीम 2012 के बाद पहली बार IPL के प्लेऑफ में पहुंचने में सफल रही. इससे पहले दिल्ली ने 2008, 2009 और 2012 में आईपीएल के प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई किया था. तब इस टीम का नाम दिल्ली डेयरडेविल्स हुआ करता था.

नाम बदलते ही दिखा असर

आईपीएल 2019 से पहले दिल्ली डेयरडेविल्स ने अपना नाम बदलकर दिल्ली कैपिटल्स रखा. इस टीम का मालिकाना हक पार्थ जिंदल (JSW Group) और किरण कुमार ग्रांधी (GMR Group) के पास है. नए नाम और नई जर्सी के साथ आईपीएल 2019 में उतरी दिल्ली कैपिटल्स ने अब तक 12 मैचों में 8 जीत और 4 हार के साथ 16 अंक हासिल कर लिए हैं. युवा टैलेंट से भरी इस टीम के सपोर्ट स्टाफ में रिकी पोंटिंग, सौरव गांगुली और मोहम्मद कैफ जैसे दिग्गज शामिल हैं जो खिलाड़ियों से अपने अनुभव साझा कर रहे हैं.

दिल्ली कैपिटल्स टॉप पर

पॉइंट्स टेबल में बेहतर नेट रन रेट की बदौलत चेन्नई सुपरकिंग्स (16 अंक) से ऊपर शीर्ष पर पहुंच गई और मुंबई इंडियंस (14) तीसरे स्थान पर है. कप्तान श्रेयस अय्यर और शिखर धवन के अर्धशतकों की मदद से दिल्ली कैपिटल्स ने पांच विकेट पर 187 रन का स्कोर खड़ा किया. अय्यर ने 37 गेंद का सामना करते हुए 52 रन की अपनी पारी के दौरान तीन छक्के और दो चौके लगाए जबकि धवन (50 रन) ने अपनी शानदार फॉर्म जारी रखते हुए इस सत्र में पांचवां और लगातार तीसरा अर्धशतक जड़ा. इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी रॉयल चैलेजर्स बेंगलुरु निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट गंवा कर 171 रन ही बना पाई और प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गई.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु प्लेऑफ की दौड़ से बाहर

वहीं दिल्ली कैपिटल्स के हाथों मिली हार के बाद विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल्स चैलेंजर्स बेंगलुरु IPL सीजन 12 के प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गई है. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु 12 मैचों में 4 जीत और 8 हार के साथ IPL सीजन 12 के प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गई है. अब रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को अपने आखिरी दो मुकाबले 30 अप्रैल को राजस्थान रॉयल्स और 4 मई को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अपने घरेलू मैदान चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेलना हैं. इस सीजन यह इन दोनों टीमों के बीच दूसरी भिड़ंत थी. पहले मैच में दिल्ली ने बेंगलुरु को उसके घर में हराया था. फिरोजशाह कोटला पर यह इन दोनों टीमों के बीच कुल नौवां मैच था जिसमें से छह में बेंगलुरु को जीत मिली है तो वहीं तीन में दिल्ली को.

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published.