कोई जोखिम नहीं लेना चाहती हैं सरकारें, तमिलनाडु में एक हफ्ते बढ़ा लॉकडाउन | Coronavirus Lockdown

देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में भले की कमी आई हो लेकिन महामारी से मौतों का सिलसिला नहीं थम रहा है। बीते 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 2,57,299 नए मामले सामने आए जबकि 4,194 लोगों की मौत हो गई। देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 2,62,89,290 हो गया है जबकि‍ मृतकों की संख्या 2,95,525 हो गई है। यही वजह है कि सरकारें लॉकडाउन और सख्‍त पाबंदियों में ढील देने को लेकर बेहद सधे कदम रख रही हैं। तमिलनाडु में लॉकडाउन को बिना किसी छूट के 24 मई से एक हफ्ते के लिए और बढ़ाया गया है। आइए जानें बाकी राज्‍यों के हाल…

तमिलनाडु सरकार की ओर से जारी नई गाइडलाइन में कुछ राहतें भी दी गई हैं। समाचार और मीडिया कंपनियां हमेशा की तरह काम कर सकती हैं। सभी दुकान आज रात 9 बजे तक और कल केवल एक दिन के लिए सुबह 6 बजे से रात 9 बजे तक खोलने की अनुमति दी गई है। निजी और सरकारी बसों को आज और कल ट्रैवल करने की अनुमति होगी।

Tamil Nadu extends lockdown for another week from May 24 with stringent  measures | Cities News,The Indian Express

मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी इशारा किया है कि एक जून को लॉकडाउन की कुछ राहत दी जा सकती है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कोरोना की स्थिति पर अधिकारियों के साथ चर्चा की। इसमें सीएम ने कहा कि‍ हम एक जून से धीरे-धीरे पाबंदियों को अनलॉक करेंगे। उन्‍होंने बताया कि सूबे में पॉजिटिविटी रेट पांच फीसद के नीचे आ गई है जबकि रिकवरी रेट बढ़ कर 90 फीसद के ऊपर पहुंच गई है।

केरल में लॉकडाउन को 30 मई तक बढ़ा दिया गया है। केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने बताया कि‍ तिरुअनंतपुरम, एर्नाकुलम और त्रिशूर में ट्रिपल लॉकडाउन कल से वापस ले लिया जाएगा क्योंकि यहां कोरोना के एक्टिव मामलों में कमी आई है। मलप्पुरम में ट्रिपल लॉकडाउन जारी रहेगा।

Coronavirus: India extends limited lockdown till May 17, tally climbs to  35,365 - India News

कर्नाटक में हालात अभी नियंत्रण में नहीं हैं। ऐसे में यहां लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री बीएस येदियुरप्‍पा ने राज्‍य में लॉकडाउन दो सप्‍ताह और बढ़ाने का निर्णय लिया है। राज्‍य में लॉकडाउन सात जून तक बढ़ाया गया है। कर्नाटक में बीते 24 घंटों में 32,218 नए मामले दर्ज हुए हैं जबकि महामारी से 353 लोगों की मौत हुई है। राज्‍य में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 23,67,742 तक पहुंच गया है।  

तमिलनाडु सरकार की ओर से जारी नई गाइडलाइन के मुताबिक राज्‍य में केवल निम्नलिखित गतिविधियों की अनुमति होगी। इस दौरान फार्मेसी, पशु चिकित्सा फार्मेसी खुली रहेंगी और दूध सप्लाई, पीने का पानी तथा दैनिक समाचार पत्र वितरण होगा। आम जनता के लिए आवश्यक सब्जियां, फल उद्यान विभाग द्वारा चेन्नई शहर और सभी जिलों में संबंधित स्थानीय निकायों और निगम के सहयोग से वाहनों में उपलब्ध कराया जाएगा।

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published.