80 Special ट्रेनों में शुरू हुई टिकट बुकिंग, जानिए नए नियमों के बारे में…

नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railway) 12 सितंबर से 80 स्पेशल ट्रेनें (Special Trains) चलाने वाली है. नई स्पेशल ट्रेनों के लिए बुकिंग 10 सितंबर यानी आज से शुरू हो गई है. ये सभी 80 ट्रेनें पूरी तरह रिजर्व्ड होंगी, इसलिए इसमें सिर्फ कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को ही सफर करने की इजाजत मिलेगी. वेटिंग टिकट वाले यात्री इन ट्रेनों में सफर नहीं कर सकेंगे. ऐसे में यात्रियों को इन ट्रेनों में सफर करने के लिए रिजर्वेशन कराना ही होगा. आप IRCTC की वेबसाइट से आसानी से टिकटों की बुकिंग कर सकते हैं. इसके अलावा रेलवे के रिजर्वेशन काउंटरों पर जाकर इन ट्रेनों में टिकटों की बुकिंग कराई जा सकती है.

कैसे बुक करें स्पेशल ट्रेनों का टिकट (How to Book Special Train List)- कोरोना महामारी के बीच टिकट काउंटर से टिकट बुक करा सकते हैं, लेकिन इसमें कोरोना का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में आप घर बैठे सुरक्षित ऑनलाइन रेल टिकट बुक कर सकते हैं. हम आपको बता रहें हैं कि आप कैसे irctc.co.in से ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं.

80 ट्रेनों की फुल लिस्ट
भारतीय रेलवे द्वारा 12 सितंबर से चलाई जा रही 80 IRCTC स्पेशल ट्रेनों की लिस्ट यह है:

सबसे पहले आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट irctc.co.in पर जाएं या उसका एप डाउनलोड करें
IRCTC की वेबसाइट पर जाने के बाद IRCTC अकाउंट बनाने के लिए वेबसाइट के ऊपरी दाएं कोने पर ‘रजिस्टर’ बटन पर क्लिक करें. इसके बाद आपको कुछ जानकारी देनी होगी जैसे नाम, पासवर्ड, पसंदीदा भाषा, नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, ईमेल पता, पता आदि दर्ज करना होगा. इसके बाद सब्मिट पर क्लिक कर दें. इससे आपका IRCTC अकाउंट बन जाएगा.


इसके बाद आप होमपेज पर लॉगिन बटन पर क्लिक करें. आप बुक योर टिकट पेज पर आप पहुंच जाएंगे वहां आप कहां से कहां तक की यात्रा करना चाहते हैं. किस दिन यात्रा करना चाहते हैं. और किस क्लास में यात्रा करना चाहते हैं इसे चुनकर आप टिकट बुकिंग के लिए आगे बढ़ सकते हैं. इसके बाद आपको उस क्लास में सीट है या नहीं, देख सकते हैं.यदि सीटें उपलब्ध हैं तो आप टिकट बुक कर सकते हैं.
यात्रा करने के लिए पालन करना होगा इन नियमों का (Train Guidelines For Passengers)
रेलवे की तरफ से गाइडलाइंस के अनुसार स्‍टेशन पर एंट्री केवल कंफर्म टिकट के जरिये ही की जा सकेगी. यात्रियों को यात्रा के समय से करीब 90 मिनट पहले स्‍टेशन पहुंचना होगा, ताकि थर्मल स्‍क्रीनिंग की प्रक्रिया को आसानी से पूरा किया जा सके
सफर करने के लिए सभी यात्रियों के लिए आरोग्‍य सेतु APP को डाउनलोड करना जरूरी है.यात्रा के दौरान कंबल, चादर, पर्दे रेलवे की ओर से उपलब्‍ध नहीं कराए जाएंगे. ट्रेन पर चढ़ते समय और यात्रा के दौरान सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियम को पालन करना जरूरी होगा. रेलवे स्‍टेशन पर सभी यात्रियों की थर्मल स्‍क्रीनिंग होगी और Asymptomatic यानी कोरोना वायरस का कोइ भी लक्षण न दिखाने वाले यात्रियों को ही ट्रेन में एंट्री मिलेगी. ट्रेन में एंट्री करते समय और यात्रा के दौरान मास्‍क पहना जरूरी होगा.

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published.