देश में कहां-कहां बढ़ा लॉकडाउन, कौन से राज्य कर रहे पाबंदियां हटाने की तैयारी | India Lockdown and Unlock

 देश में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने और संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए कई राज्यों में लॉकडाउन और लॉकडाउन जैसी कठोर पाबंदियां लागू हैं। ये पाबंदियां कई राज्य़ों में मई के पहले हफ्ते से लागू हैं तो कुछ राज्यों में ये मार्च-अप्रैल से ही चल रहा है। इस बीच दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान समेत कई राज्यों ने लॉकडाउन को ब़़ढाया है। कोरोना केस में कमी के बावजूद कोई राज्य खतरा उठाने को तैयार नहीं है। हालांकि, कई राज्य अभी अनलॉक पर विचार भी कर रहे हैं। इस बीच केंद्र सरकार की ओर से भी जून के पहले हफ्ते से लॉकडाउन से राहत मिलने की उम्मीद बढ़ गई है। आइए जानते हैं देशभर में लॉकडाउन और अनलॉक को लेकर क्या है तैयारी…

India's coronavirus lockdown drastically cuts power consumption — Quartz  India

दिल्ली में अनलॉक की तैयारी !

दिल्ली में 31 मई से अनलॉक की तैयारी हो रही है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अभी कोरोना से युद्ध खत्म नहीं हुआ। अगर कोरोना के मामलों के घटने का सिलसिला अगले एक सप्ताह तक इसी तरह जारी रहा तो 31 मई से धीरे-धीरे अनलॉक शुरू कर देंगे। 

जून के पहले हफ्ते से राहत के संकेत 

देश में कोरोना संक्रमण में तेजी से आ रही गिरावट और ठीक होते मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते जून के पहले हफ्ते से लॉकडाउन से राहत मिलने की उम्मीद बढ़ गई है। इस दौरान आर्थिक गतिविधियां बहाल होंगी। हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने लॉकडाउन हटाने में फिलहाल सावधानी बरतने की सलाह दी है। कहा गया है कि पॉजिटिविटी दर तय मानक के दायरे में आने के बावजूद इस पर नजर रखनी होगी कि संख्या फिर से बढ़नी शुरू न हो।

COVID-19: Total lockdown in India unlikely in near future, here's why

दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान समेत इन राज्यों में बढ़ा लॉकडाउन

रविवार को दिल्ली ने एक हफ्ते के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया। अब यह 31 मई सुबह पांच बजे तक जारी रहेगा। हरियाणा ने भी 31 मई तो राजस्थान ने आठ जून तक लाकडाउन ब़़ढाया है। राजस्थान सरकार ने इससे पहले 10 से 24 मई तक लॉकडाउन लगाया था, जिसे अब आठ जून को प्रात: पांच बजे तक ब़़ढा दिया गया है। शनिवार को उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में कोरोना क‌र्फ्यू तो तमिलनाडु और मिजोरम में लॉकडाउन को 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया।

मप्र के कई जिलों में बढ़ा कर्फ्यू, इंदौर में एक जून से अनलॉक

मध्य प्रदेश के कई जिलों में 31 मई तक कोरोना कर्फ्यू बढ़ा दिया है। 24 जून की सुबह छह बजे तक लागू कोरोना कर्फ्यू को एक जून की सुबह छह बजे तक बढ़ा दिया है। इंदौर में 31 मई तक कोरोना कफ्र्यू लागू है। इसमें भी 28 मई तक सख्त लॉकडाउन रहेगा जिसमें किराना, फल-सब्जी मंडी को भी बंद किया गया है। पेट्रोल पंप, दवा दुकानें और दूध सप्लाई जारी है। इंदौर में एक जून से लाकडाउन खोलने की तैयारी है।

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published.