Summer Diet: खानपान के इन तौर-तरीकों को अपनाकर गर्मियों में रहें हेल्दी और हैप्पी

गर्मियों में होने वाली ज्यादातर बीमारियां गलत खानपान की वजह से होती है। इनसे बचने के साथ ही हेल्दी रहने के लिए आपको लाइफस्टाइल में थोड़े बहुत बदलाव करने होते हैं जो ज्यादातर लोगों के लिए एक चैलेजिंग टास्क होता है। लेकिन अगर आप लंबे समय तक फिट रहना चाहते हैं तो ये छोटे-छोटे टिप्स पर डालें एक नजर।

पेट भर कर न खाएं

खाना कितना ही मनपसंद क्यों न हो पेटभर न खाएं। भूख से थोड़ा कम खाएं। खाने से पहले एक गिलास गुनगुना पानी पी लेने से पेट भरा हुआ महसूस होता है। सुबह का नाश्ता अच्छे से करें, दोपहर का खाना हल्का करें और रात को जितना कम से कम हो सके खाना खाएं। पॉसिबल हो तो जूस पीकर भी रहा जा सकता है।

फ्रूट्स और वेजिटेबल्स रखेंगे फिट

गर्मियों में फिट एंड फाइन रहने के लिए अपने डाइट में ज्यादा से ज्यादा फ्रूट्स और वेजिटेबल्स शामिल करें। इनमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स बॉडी के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं। सुबह का नाश्ता दिन का सबसे जरूरी मील होता है जिसे बिल्कुल भी मिस न करें। लंच में दाल और सब्जी की ज्यादा से ज्यादा मात्रा शामिल करें। जो आपको एनर्जी देने के साथ ही दिनभर के कामों के लिए एक्टिव भी रखेंगे।

ठंडी चीज़ों का करें सेवन

तरबूज, नारियल पानी, खीरा, पुदीना जैसी चीज़ें गर्मियों में रखती हैं कूल-कूल तो इन्हें भी बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा। कूल और रिफ्रेश रखने के साथ ही ये बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए भी होते हैं बेस्ट।   

पानी जरूर पिएं

मौसम कोई भी हो पानी पीने में कंजूसी न करें क्योंकि ये बॉडी के हर एक फंक्शन को सुचारू रूप से चलाने के लिए ये बहुत ही जरूरी होता है। गर्मी कितनी भी क्यों न हो बहुत ज्यादा ठंडा पानी न पिएं। दिनभर में 7-8 गिलास पानी पीना बहुत ही फायदेमंद होता है। बॉडी को डिटॉक्सफाई करने का इससे बेहतरीन माध्यम कोई हो ही नहीं सकता।

थोड़ी-थोड़ी देर में खाएं

एक साथ बहुत ज्यादा खाने से बेहतर है दो-तीन घंटे के अंतराल पर कुछ-कुछ खाएं। बॉडी में न्यूट्रिएंट्स की कमी को पूरा करने के लिए टाइम टू टाइम खाना ही जरूरी नहीं होता बल्कि इसे आप डाईफ्रूट्स, हेल्दी ड्रिंक्स, सीड्स और फ्रूट्स जैसी दूसरी चीज़ों को भी शामिल कर पूरा कर सकते हैं। 

हाइजीन का भी रखें ध्यान

इस ओर खासतौर से ध्यान दें कि आप जो कुछ भी खा रहे हैं वो पूरी तरह साफ-सुथरा है या नहीं। क्योंकि गर्मियों में ज्यादातर बीमारियां गंदगी की वजह से फैलती हैं। रेस्टोरेंट में खा रहे हैं तो ऐसा कुछ ऑर्डर करें जो फ्रेश ही बनता हो। बर्तन की साफ-सफाई के साथ भी इसमें बहुत ही जरूरी है। घर में तो ठीक है लेकिन बाहर सलाद और चटनी खाना अवॉयड करें। खाना खाने से पहले हाथ जरूर धो लें।

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published.