कर्मचारियों से आखिर छुट्टीयां लेने को क्यों कह रही हैं कंपनियां? जानिए कारण

नई दिल्ली. कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते बहुत सारी कंपनियां अपने कर्मचारियों के​ लिए छुट्टी की पॉलिसी (Leave Policy) में बदलाव कर रही हैं

. कंपनियां अपने कर्मचारियों की लीव इनकैशमेंट (Leave Encashment) को कैप करते हुए कह रही हैं कि वो कुछ दिन की छुट्टी ले लें. दरअसल, मौजूदा संकट में कर्मचारी घर से काम (Work From Home) कर रहें, जिसकी वजह से वो छुट्टी भी कम ले रहे हैं. कर्मचारियों के सामने अपनी छुट्टियों को लेकर दो तरह की समस्या है. एक तो यह कि उन्हें नौकरी जाने का डर है और दूसरा कि ट्रैवलिंग पर पाबंदी को लेकर वो कहीं बाहर जाने का प्लान नहीं कर रहे हैं. यही कारण है कि वो अब कॉरपोरेट्स अपने कर्मचारियों के लिए छुट्टियों की पॉलिसी में बदलाव कर रहे हैं.

मिंट ने अपनी एक रिपोर्ट में HR टेक सॉलुशंस प्रोवाइडर फर्म PeopleStrong के हवाले से लिखा है कि अप्रैल से जून के बीच 40 फीसदी से भी कम कर्मचारियों ने छुट्टी के लिए अप्लाई किया है. यह एक बड़ी गिरावट है. राज्य सरकारों की जरूरत के आधार पर शॉप्स एंड इस्टे​बलिशमेंट एक्ट, 1961 के तहत यत छुट्टी लेना अनिवार्य है. जबकि लीव इनकैशमेंट को लेकर कोई अनिवार्यता नहीं है.

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published.