आम आदमी के लिए बड़ी राहत, सस्ता हुआ पेट्रोल और डीजल


नईदिल्ली,15 सितंबर (आरएनएस)। सरकारी तेल कंपनियों ने आज फिर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी की है। आज पेट्रोल के दाम में 13-14 पैसे की गिरावट देखने को मिली है। वहीं डीजल के दाम 14-16 पैसे प्रति लीटर कम हुए। इससे पहले सोमवार को भी दोनों के रेट कम हुए थे। वहीं एक दिन पहले रविवार को कीमतों में कोई फेरबदल नहीं हुआ था।

पिछले हफ्ते की पेट्रोल-डीजल की कीमत में लगातार कई बार कटौती की गई जिससे पेट्रोल की कीमत में 53 पैसा प्रति लीटर की कमी आ गई। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल घट कर 81.55 रुपए और डीजल 72.56 रुपए प्रति लीटर पर आ गया।
रोजाना सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोडऩे के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।
बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल  के दाम लुढ़क गए हैं और रुपए में मज़बूती लौटी है। ऐसे में एक्सपर्ट्स घरेलू स्तर पर पेट्रोल डीज़ल की कीमतों में गिरावट का अनुमान लगा रहे हैं। अगर क्रूड में 20 फीसदी की कमी आती है तो पेट्रोल और डीजल में 5 फीसदी कमी की जा सकती है। लिहाजा पेट्रोल और डीजल 2.5 से 3 रुपए प्रति लीटर सस्ता हो सकता है।

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published.