इन राज्यों के राजधानियों को जोड़कर रेलवे शुरू करेगा नई सेवाएं

नई दिल्ली। देश के सभी यात्रियों को भारतीय रेलवे अपनी सेवाएं उपलब्ध कराने की योजनाओं पर लगातार काम कर रहा है। भारतीय रेलवे ने फैसला किया है कि जल्द कुछ राज्यों के राजधानियों को जोड़कर नई सेवाएं शुरू की जाएगी। इससे स्थानीय निवासियों को देश के अन्य राज्यों में आसानी से यात्रा (Travel) करने का फायदा मिलेगा।

इन चार राज्यों को जोड़ने का होगा काम
प्राप्त जानकारी के मुताबिक रेलवे बोर्ड (Railway Board) अब उत्तर-पूर्व (North-East) राज्यों की सभी राजधानियों को रेल नेटवर्क (Rail Network) से जोड़ने की दिशा में काम कर रहा है। भारतीय रेलवे के मुताबिक अगले तीन साल में उत्तर-पूर्वी राज्यों के सभी सात राज्यों की राजधानियों को एक दूसरे से जोड़ दिया जाएगा. इससे स्थानीय निवासियों को यात्रा करने में आसानी होगी।

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन (Railwy board Chairmen) विनोद कुमार यादव का कहना है कि नॉर्थ-ईस्ट में मेघालय, मणिपुर, नगालैंड, मिजोरम और सिक्किम की राजधानियों को रेलवे ट्रैक से जोड़ने की तैयारियां हो रही है। भारतीय रेलवे अगले तीन सालों यानि 2023 तक सभी नॉर्थ-ईस्ट में मौजूद राज्यों को रेलवे मैप में जोड़ लेगा। योजना के तहत 2022 तक मिजोरम, मेघालय और मणिपुर को जोड़ दिया जाएगा। जबकि सिक्किम और नगालैंड को 2023 तक रेलवे से जोड़ने की योजना है. बताते चलें कि त्रिपुरा, असम और अरुणाचल प्रदेश की राजधानियों को पहले ही रेलवे से जोड़ा जा चुका है।

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published.