Sunburn prevention tips: किचन में मौजूद इन चीज़ों के इस्तेमाल से करें सनबर्न की प्रॉब्लम दूर

गर्मियों की तेज धूप स्किन के लिए बहुत ही नुकसानदायक होती है, सनबर्न उन्हीं में से एक है। जगह-जगह लाल चकत्ते, जलन और खुजली सनबर्न की निशानी है। जिसे दूर करने के लिए हम तरह-तरह के महंगे ट्रीटमेंट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं इसे दूर करने का फॉर्मूला हमारे किचन में मौजूद होता है। जी हां, नींबू से लेकर टमाटर, बेकिंग सोडा, विनेगर और दूध-दही के इस्तेमाल से आसानी से सनबर्न की परेशानी को दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं कैसे?      

नींबू का रस

नींबू का ब्लीचिंग तत्व सनबर्न की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए बेस्ट होता है। तो धूप में निकलने से पहले इसे स्किन पर अप्लाई कर लें। जिससे तेज धूप में स्किन झुलसने की दिक्कत नहीं होगी। 

ऐलोवेरा

ऐलोवेरा में मौजूद जिंक गर्मियों में न सिर्फ आपकी स्किन को ठंडा रखता है बल्कि सनबर्न की दिक्कत को भी दूर करता है। सनबर्न से तुरंत राहत पाने के लिए ऐलोवेरा जेल को फ्रिज में आइस क्यूब की तरह जमा लें। इसे किसी साफ कपड़े में लपेटकर सनबर्न वाली जगह पर अप्लाई करें। बहुत जल्द राहत मिलेगी। 

ग्रीन टी

ग्रीन टी का एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व सनबर्न से ही नहीं बल्कि स्किन कैंसर से भी बचाव में कारगर है। इसे आप पीने के साथ ही स्किन पर लगा भी सकते हैं। ये सनब्लॉक की तरह तो काम नहीं करता लेकिन सूरज की हानिकारक किरणों से होने वाली जलन को कम करता है। ग्रीन टी को मिंट टी के साथ मिक्स कर लगाने से और जल्द राहत मिलती है।

टमाटर और नींबू

टमाटर और नींबू के रस को एक साथ मिक्सकर चेहरे और हाथों पर लगाएं। कुछ देर के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद इसे धो लें। सनबर्न से बचाव के साथ ही जलन और खुजली की परेशानी को भी दूर करता है।    

खीरा

खाने में ही नहीं स्किन के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है खीरा। आंखों से लेकर स्किन तक में होने वाली जलन को खीरे के इस्तेमाल से आसानी से दूर किया जा सकता है। सनबर्न वाली जगह पर खीरे के टुकड़े से धीरे-धीरे मसाज करें। बेहतर होगा कि आप सनबर्न वाली जगह पर खीरे का एक टुकड़ा रख दें जिससे उसका रस धीरे-धीरे स्किन में एब्जॉर्ब हो। 10-20 मिनट के बाद आप खुद फर्क महसूस करेंगे।

शहद

शहद का एंटीऑक्सीडेंट तत्व सनबर्न से डैमेज हुई स्किन को रिपेयर करने का काम करता है। सनबर्न वाली जगह पर शहद की एक पतली लेयर लगाकर 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद उसे धो लें।   

दूध

दूध विटामिन A और D से भरपूर होता है जो स्किन को नॉरिश करने का काम करते हैं। तो आप सनबर्न वाली जगह पर गाय या बकरी का दूध इस्तेमाल करके भी इससे राहत पा सकते हैं। 

दही और ओटमील

दही स्किन से जुड़ी ज्यादातर प्रॉब्लम्स को दूर करने में कारगर होता है। दही में ओटमील की थोड़ी मात्रा मिलाकर इसका फेसपैक तैयार करें और फिर इसे सनबर्न वाले एरिया पर लगाएं। 10 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। 

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा में जरा सा पानी मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करें और सनबर्न वाले हिस्से पर लगाएं। बहुत आराम मिलता है। इसके अलावा आप नहाने के पानी में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

नारियल तेल

नारियल तेल का इस्तेमाल सनबर्न में बहुत ही फायदेमंद होता है। नारियल तेल के कॉटन बॉल की मदद से सनबर्न वाली जगह पर लगाएं। धीरे-धीरे स्किन में एब्जॉर्ब होकर सनबर्न से हो रही प्रॉब्लम में राहत देती है। 

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published.