Whatsapp ने किये 2 मिलियन से ज्यादा अकाउंट रिमूव, ना करें ये काम वर्ना होगी कार्यवाही

नई दिल्ली,  Whatsapp ने पिछले एक साल में अपने प्लेटफार्म पर कई दिक्कतों का सामना किया है। कई कड़े कदम उठाने के बाद भी कंपनी पूरी तरह से अपने प्लात्फ्रोम पर बल्क और बहकाने वाले मैसेजेज को रोक नहीं पाई है। अभी तक कंपनी अपने प्लेटफार्म पर बल्क मेसेज करने वालों के अकाउंट को ब्लॉक कर देती है, लेकिन अब कंपनी एक कदम और आगे बढ़ रही है। Whatsapp अब इस तरह के अकाउंट्स के विरुद्ध कार्यवाही करेगा।

7 दिसंबर से, Facebook अधिकृत सोशल मैसेजिंग ऐप उस व्यक्ति या संस्था के विरुद्ध कानूनी कार्यवाही करेगी, जो उनके नियमों का उलंघ्घन करेगा। हालांकि, कंपनी ने फिलहाल यह साफ नहीं किया है की बल्क मैसेजिंग या पर्सनल इस्तेमाल से अलग एक्टिविटी करने वालों पर किस तरह की कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

कंपनी पिछले कुछ महीनों से बल्क मैसेज और ऑटोमेटेड व्यवहार के खिलाफ लड़ रही है। एक वाइटपेपर में कंपनी ने लिखा था की- हमने अभद्र व्यवहार और संदेहजनक अकाउंट्स का रजिस्ट्रेशन के समय और मैसेजिंग के समय पता लगाने के लिए कुछ मशीन लर्निंग सिस्टम का निर्माण किया है। यूजर रिपोर्ट्स के आधार पर हमने प्रति महीने 2 मिलियन से ज्यादा अकाउंट रिमूव किए हैं। लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान भी कंपनी ने यूजर्स को बल्क मैसेजिंग के जरिए गलत सूचना फैलाने से रोकने के लिए कुछ प्रतिबन्ध लगाए थे।

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published.