इस दिवाली तक आपके खाते में आ सकता EPFO का ब्याज,

नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) वित्त वर्ष 2019-20 के 8.5 प्रतिशत ब्याज की पहली किस्त इस दिवाली तक अपने कर्मचारियों के खातों में डाल देगा।

EPFO के सेंट्रल बोर्ड ने सितंबर में कहा था कि 31 मार्च 2020 को खत्म हुए वित्त वर्ष के लिए ब्याज का भुगतान इस साल के अंत तक कर दिया जाएगा।


शुरू करने जा रहा है यह नई सुविधा
खबरों के अनुसार EPFO पहली किस्त के तहत 8.15 प्रतिशत का ब्याज और बाद में बाकी 0.35 प्रतिशत का ब्याज अपने सब्सक्राइबर्स को दिसंबर तक देगा।

श्रम मंत्रालय का कहना है कि 8.50 प्रतिशत के ब्याज में से 8.15 प्रतिशत कर्ज से होने वाली कमाई से आएगा जबकि 0.35 प्रतिशत की रकम ETF की बिक्री के जरिए जुटाई जाएगी। आपके पीएफ खाते में ब्याज आया है या नहीं, यह आप घर बैठे आसानी से चेक कर सकते हैं।

  1. SMS से बैलेंस जानने का तरीका : यह बेहद आसान प्रक्रिया है। आपको सिर्फ अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से EPFOHO UAN ENG मैसेज लिखकर 7738-299-899 पर भेजना होगा। यहां ENG का मतलब भाषा से है,
  2. जैसे आपको जानकारी ENGLISH में चाहिए तो पहले 3 लेटर ENG लिखें, HINDI में चाहिए तो पहले 3 लेटर HIN लिखें और भेज दें।
  3. मैसेज की सुविधा इंग्लिश, हिन्दी के साथ-साथ पंजाबी, गुजराती,
  4. मराठी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बंगाली भाषाओं में भी मिलती है।

  1. कर सकते हैं पीएफ का बैलेंस : EPFO की वेबसाइट epfindia.gov.in पर ई-पासबुक पर क्लिक करें। एक नया पेज passbook.epfindia.gov.in खुलेगा।
  2. यहां अपना यूजर नाम (UAN नंबर), पासवर्ड और कैप्चा भरें। एक नया पेज आएगा, यहां मेंबर आईडी का चुनाव करना होगा। यहां ई-पासबुक पर अपना ईपीएफ बैलेंस मिल जाएगा।
Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published.